Interview with Rohal Chandrakar & Atish Patel | InfiVR

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हमें उम्मीद है कि यह आपको एक सफल उद्यमी बनने के लिए भी प्रेरित कर सकता है! एक सफल उद्यमी की कहानी सुनना क्यों जरूरी है?

एंटरप्रेन्योर बनने का विजन होना बहुत अच्छी बात है। इसे बनाना एक और कहानी है!

उस फ्रेम में, हमें साक्षात्कार करने में खुशी हुई रोहल चंद्राकरी और आतिश पटेल. रोहल चंद्राकरी और आतिश पटेल के सह-संस्थापक हैं इंफीवीआर. इंफीवीआर वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी का उपयोग करके मुख्य मुद्दों को हल कर रहा है। इंफी एआर/वीआर प्लेटफॉर्म और समाधान ग्राहकों की उत्पादकता, प्रभावशीलता, सटीकता और उनके कर्मचारियों और ग्राहकों की सुरक्षा में सुधार कर रहे हैं।

1. आपको सुबह बिस्तर से उठने के लिए क्या प्रेरित करता है यानी आपकी प्रेरणा का स्रोत क्या है?
हम एक अनूठी स्टार्टअप कंपनी होने पर गर्व करते हैं, एक ऐसी कंपनी जो वर्चुअल और ऑगमेंटेड रियलिटी के मुख्य तकनीकी कार्यान्वयन में बहुत केंद्रित है। हमें अपने देश में योगदान देने पर गर्व है और हम भारतीय सशस्त्र बलों के प्रत्येक सदस्य और प्रमुख औद्योगिक कंपनियों में काम करने वाले लोगों को अपने एआर / वीआर समाधान प्रदान करने की इच्छा रखते हैं। और इस सपने को पूरा करने के लिए हमें रोजाना 5 नए विचार लाने होंगे, चाहे वह हमारे ग्राहकों तक पहुंचना हो, या उन्हें हमारे समाधान की पेशकश करना हो या तकनीकी बाधाओं को हल करना हो। हमें लगातार सोचते रहना है और रचनात्मक रूप से समस्याओं को हल करते रहना है। कुछ उद्यमी सोचते हैं कि फंडिंग सभी समस्याओं को हल करती है, यह आपके पैसे के मुद्दों को हल कर सकती है और आपके लिए समय खरीद सकती है। लेकिन अंततः यह आपकी रचनात्मकता है जो आपको वास्तव में चमकने और एक सच्चा व्यवसाय बनाने में मदद करेगी। हम बूटस्ट्रैप्ड हैं और अभूतपूर्व COVID स्थिति के बावजूद, जिसने कई स्टार्टअप को बंद करने के करीब ला दिया है, हम जीवित रहने, लड़ने और प्रत्येक समस्या को रचनात्मक रूप से हल करने और इससे बाहर निकलने की चुनौती के रूप में मजबूत होने के कारण मजबूत हो रहे हैं।

2. लोगों को आपके उत्पाद/सेवाओं को क्यों चुनना चाहिए?
हम अपने ग्राहकों के सामने आने वाली किसी भी समस्या के लिए सबसे अत्याधुनिक और किफायती समाधान प्रदान करते हैं। हम उपयोगकर्ता अनुभव पर ध्यान केंद्रित करते हैं और अपने उपयोगकर्ताओं को तकनीशियन, मैकेनिक या उपभोक्ता इन भविष्य की तकनीकों से अभिभूत नहीं होने देते हैं। पिछले कुछ वर्षों में हमने इनहाउस आईपी विकसित किया है जिसका उपयोग गुणवत्तापूर्ण उत्पाद बनाने के लिए किया जा सकता है। यह हमें एक गहन तकनीकी और प्रक्रिया लाभ प्रदान करता है जो हमारे उत्पाद और पेशकशों के मामले में हमें बहुत ही अनूठा और अपराजेय बनाता है।

3. आपका प्रतिस्पर्धात्मक लाभ क्या है और इसे कॉपी क्यों नहीं किया जा सकता है?
हमारी प्रतिस्पर्धा में बढ़त यह है कि हम केवल कोर इंजीनियरिंग क्षेत्र पर ध्यान देने के साथ एक कोर टेक वीआर / एआर कंपनी हैं। InfiVR को ग्राहक प्रक्रियाओं के साथ आसानी से और गहराई से एकीकृत किया जा सकता है जैसे; एंटरप्राइज बैकएंड, आईओटी सिस्टम, लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम, आदि। यह हमारे ग्राहकों के हितधारकों के लिए व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करने और मापने के लिए हमारे समाधान को बहुत आसान बनाता है। यह प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त न केवल एक बल्कि कई ग्राहकों के साथ काम करते हुए किए गए सहयोग और नवाचार के घंटों के साथ आती है।

4. आप किन जोखिमों का सामना कर रहे हैं?
हम भारत सरकार के संगठनों की तुलना में विदेशों में अपने उत्पाद बेचने में अधिक सफल रहे हैं, क्योंकि उनकी धीमी खरीद प्रक्रिया है। हमारा प्रमुख लक्ष्य व्यवसाय रक्षा और बड़े विनिर्माण संगठन हैं जिन्हें हम बड़े पैमाने पर नवीनतम एआर / वीआर प्रौद्योगिकियों को अपनाने में मदद करना चाहते हैं। हालांकि, हमने उनकी खरीद प्रक्रिया की धीमी और जटिल प्रकृति का अनुभव किया है, जो बहुत चुनौतीपूर्ण है। एक और मुद्दा जिसका हमने सामना किया है वह यह है कि बड़े पारंपरिक भारतीय संगठन, बहुत सारी नकदी रखने के बावजूद, मामूली जोखिम का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं या भविष्य के समाधानों में निवेश करने के लिए तैयार नहीं हैं; एआर / वीआर। वे हमेशा अपने प्रतिस्पर्धियों की प्रतीक्षा करते हैं कि वे पहले प्रयास करें और वह जोखिम उठाएं। यह मानसिकता हमारी जैसी नवोन्मेषी और गहरी तकनीकी कंपनियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है, जो अपनाने की गति को कम करती है और हमारे उत्तरी अमेरिकी या यूरोपीय समकक्षों की तुलना में हमें नुकसान में डालती है।

5. क्या आपने किसी गठबंधन/साझेदारी पर विचार किया है?
हम मुख्य रूप से अपने भागीदारों के साथ काम करते हैं, हमने विश्व स्तर पर अपने ग्राहकों को एआर / वीआर समाधान प्रदान करने के लिए अग्रणी आईटी समाधान कंपनियों के साथ हाथ मिलाया है। गठबंधन और साझेदारी ने वास्तव में वैश्विक ग्राहकों तक पहुंचने में हमारे लिए काम किया है जो अन्यथा बहुत समय लेने वाला होगा।

6. आपके नकदी प्रवाह अनुमान क्या हैं? तुम भी कब टूटोगे? निवेश में आपको कितनी आवश्यकता होगी?
हम बूटस्ट्रैप्ड हैं लेकिन पहले से ही लाभदायक हैं। कुछ शुरुआती चरण के निवेशकों ने हमसे संपर्क किया लेकिन हमने सम्मानपूर्वक इसे नहीं समझा, क्योंकि हम अपनी उत्पाद विकास प्रक्रिया में जिस दिशा में जाना चाहते हैं, उस पर स्पष्टता प्राप्त करना चाहते थे। हालांकि हमने कुछ रणनीति भागीदारों के साथ हाथ मिलाया है जो वास्तव में तालिका में मूल्य लाते हैं और हमें बड़े संगठनों तक पहुंचने में मदद करते हैं जो अन्यथा मुश्किल होता। और हम वास्तव में अपने रणनीतिक साझेदारों के आभारी हैं। हालाँकि अब जब हम बड़े पैमाने पर हैं, बहुत जल्द इस मोर्चे पर हमारे शुभचिंतकों के लिए कुछ अच्छी खबर हो सकती है।

7. आपके लिए सबसे पहले क्या आता है पैसा या भावनाएं?
बेशक व्यापार और स्टार्टअप पैसे के बारे में होना चाहिए, नहीं तो यह कोई अन्य संगठन या समूह है, लेकिन इसके पीछे हमेशा एक भावना होती है। यह एक बहुत मजबूत भावना लेता है जो एक व्यक्ति को एक उद्यमी और फिर एक रॉकस्टार उद्यमी बनने के लिए प्रेरित करता है। किसी के लिए यह किसी चीज़ के लिए जुनून है और दूसरों के लिए यह बहुत सारी दौलत बनाने के बारे में है। चाहे वह व्यवसायी हों; हेनरी फोर्ड, स्टीव जॉब्स या धीरूबाई अंबानी, हमेशा एक भावना थी जिसने उन्हें एक उद्यमी के रूप में असाधारण ऊंचाइयों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। इसका मतलब यह नहीं है कि छोटे समय के उद्यमियों को इस घटना का सामना नहीं करना पड़ता है, वे भी इसका सामना करते हैं, बस उनकी कहानियां कहीं नहीं लिखी जाती हैं।
हम संवादात्मक प्रौद्योगिकियों के बारे में भावुक हैं और हमारा जुनून ही हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। हम संगठनों के लिए अत्याधुनिक आभासी वास्तविकता समाधान विकसित करने के लिए इन कौशलों का लाभ उठाना चाहते हैं, चाहे वह ब्लू कॉलर कार्यबल, अनुसंधान वैज्ञानिक या सशस्त्र बल कर्मी हों, ताकि वे अपने दैनिक कार्यों को समझदारी और कुशलता से करके सशक्त महसूस कर सकें और ऊंचाइयों को प्राप्त कर सकें।

8. मुझे एक ऐसी उपलब्धि के बारे में बताएं जिस पर आपको सबसे अधिक गर्व हो।
हमें नवीन, गुणवत्तापूर्ण और पैसे के बदले मूल्य वाली सेवाएं प्रदान करने पर गर्व है जो हमारे ग्राहक चाहते हैं। सिर्फ एक युवा स्टार्टअप के लिए हम अच्छा कर रहे हैं। हम पहले से ही भारतीय वायु सेना जैसे रक्षा संगठनों को आभासी वास्तविकता और संवर्धित वास्तविकता उत्पाद प्रदान कर चुके हैं जो मिशन-महत्वपूर्ण प्रशिक्षण और सिमुलेशन के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं। वास्तव में हम भारत में अग्रणी एयरोस्पेस कंपनियों के साथ काम करने वाली एकमात्र एआर / वीआर कंपनी हैं जो उनके उत्पादन और असेंबली प्रक्रियाओं के लिए समाधान प्रदान करती हैं। इतना ही नहीं, हमने बहुत अच्छा अंतरराष्ट्रीय कर्षण देखा है। बहुत ही कम समय में हमने अपने उत्पादों और समाधानों को रक्षा और उत्तरी अमेरिका, मध्य पूर्व और एशिया प्रशांत के अन्य संगठनों को निर्यात किया है।

हमारे आभासी वास्तविकता और संवर्धित वास्तविकता सिमुलेशन और प्रशिक्षण समाधानों के साथ हम नीचे के परिणाम प्राप्त करने में सक्षम थे;
ए। केवल $40 K के निवेश से हमने उन्हें 3 वर्षों की अवधि में $1.2M बचाने में मदद की।
बी। हमने प्रशिक्षण और बुनियादी ढांचे की लागत में 65 फीसदी से अधिक की कमी की है।
सी। हमने कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण के कुल औसत KPI में 76% से अधिक सुधार किया
डी। प्रशिक्षु सगाई और प्रतिधारण में 116% से अधिक की वृद्धि हुई।

9. आप दबाव को कैसे संभालते हैं?
हमारा मानना ​​है कि दबाव को संभालने का एकमात्र तरीका जुनून है। हम जो निर्माण कर रहे हैं, उसके बारे में हम भावुक हैं, हम एक अनूठी स्टार्टअप कंपनी हैं, एक ऐसी कंपनी जो वर्चुअल और ऑगमेंटेड रियलिटी के मुख्य तकनीकी कार्यान्वयन में बहुत केंद्रित है। हमें अपने राष्ट्र में योगदान देने पर गर्व है और हम भारतीय सशस्त्र बलों के प्रत्येक सदस्य और प्रमुख औद्योगिक कंपनियों में काम करने वाले लोगों को अपने एआर / वीआर समाधान प्रदान करने की इच्छा रखते हैं।

और इस सपने को पूरा करने के लिए हमें रोजाना 5 नए विचार लाने होंगे, चाहे वह हमारे ग्राहकों तक पहुंचना हो, या उन्हें हमारे समाधान की पेशकश करना हो या तकनीकी बाधाओं को हल करना हो। हमें लगातार सोचते रहना है और रचनात्मक रूप से समस्याओं को हल करते रहना है। कुछ उद्यमी सोचते हैं कि फंडिंग सभी समस्याओं को हल करती है, यह आपके पैसे के मुद्दों को हल कर सकती है और आपके लिए समय खरीद सकती है। लेकिन अंततः यह आपकी रचनात्मकता है जो आपको वास्तव में चमकने और एक सच्चा व्यवसाय बनाने में मदद करेगी। हम बूटस्ट्रैप्ड हैं और अभूतपूर्व COVID स्थिति के बावजूद, जिसने कई स्टार्टअप को बंद करने के करीब ला दिया है, हम जीवित रहने, लड़ने और प्रत्येक समस्या को रचनात्मक रूप से हल करने और इससे बाहर निकलने की चुनौती के रूप में मजबूत होने के कारण मजबूत हो रहे हैं।

10. अगर आपने आज अपनी कंपनी बेच दी, तो बातचीत का लहजा क्या होगा? आप क्या हासिल करना चाहेंगे? आप क्या खोने से बचना चाहेंगे?
हमें पहले ही कुछ अधिग्रहण के अवसर मिल चुके थे, लेकिन हमने सम्मानपूर्वक उन्हें अस्वीकार कर दिया और अपने दम पर बने रहे। हम यहां आभासी वास्तविकता और संवर्धित वास्तविकता प्रौद्योगिकी समाधानों में एक अग्रणी कंपनी बनाने के लिए हैं।
संवर्धित वास्तविकता, आभासी वास्तविकता निस्संदेह कंप्यूटिंग का भविष्य है, इसमें देरी हो रही है लेकिन अब यह अपरिहार्य है। हम 2005 के वर्ष में हैं जिसमें कई अलग-अलग मोबाइल फोन डिवाइस और फॉर्म फैक्टर, छोटे, बड़े, फीचर फोन, पामटॉप आदि थे और फिर 2007 में पहला आईफोन आया जिसने मोबाइल फोन उपकरणों के इस्तेमाल के तरीके को बदल दिया। . एआर / वीआर तकनीक बहुत जल्द परिवर्तन के कगार पर है एआर / वीआर तकनीक जल्द ही उद्यम में और साथ ही उपभोक्ता डोमेन में बड़े पैमाने पर अपनाई जाएगी। इसलिए हम यहां रहने के लिए हैं और इसे वास्तव में बड़ा बनाने के लिए आश्वस्त हैं।

11. शुरुआत करने वाले किसी व्यक्ति को आप क्या सलाह देंगे?
– जब आप शुरुआत कर रहे हों तो इस मानसिकता से शुरुआत न करें कि आप 1-2 साल के लिए कुछ करने की कोशिश करेंगे और अगर यह काम करता है तो यह काम करता है। कम से कम 10 वर्षों तक वहां रहने के उद्देश्य से उद्यमिता की दुनिया में प्रवेश करें। हम जानते हैं कि यह बहुत कठिन है, कहा से करना आसान है। हम भी दैनिक और साप्ताहिक आधार पर कई चुनौतियों का सामना करते हैं; हर बार जब आप किसी समस्या में होते हैं तो आपको छोड़ने का मन करता है। रचनात्मक रूप से सोचें आप निश्चित रूप से कोई रास्ता निकालेंगे।

– फंड जुटाने और फिर बढ़ने के उद्देश्य से स्टार्टअप न करें, फंडिंग दुर्लभ है और सफलता सुनिश्चित नहीं करती है। फंडिंग से परे सोचने की कोशिश करें, आपके व्यवसाय को चलाने और बढ़ाने के कई अन्य तरीके हैं। फ़ंडिंग एक ऐसी चीज़ है जिसे आपका व्यवसाय स्वाभाविक रूप से माँगता है और यह फ़ंड प्राप्त करने के लिए सबसे उपयुक्त समय होगा। जब आप शुरुआत कर रहे हों, तो फंडिंग के अलावा हमेशा प्लान बी रखें।

– एक गेंडा व्यवसाय बनाने का लक्ष्य न रखें, एक उद्यमी वह है जो कुछ मूल्य और धन बनाने के लिए उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करता है। इसके आसपास मूल्य और व्यवसाय बनाने के उद्देश्य से शुरू करें, बाकी चीजें अपने आप पीछा करेंगी। ऐसी कई कंपनियां हैं जो छोटी हैं जो जीवन रक्षक तकनीकों और उत्पादों का निर्माण करती हैं लेकिन ई-कॉमर्स दिग्गजों या होम डिलीवरी व्यवसायों जितनी बड़ी नहीं हैं। वे जो निर्माण कर रहे हैं वह अपने तरीके से उपयोगी और महत्वपूर्ण है। तो लक्ष्य होना चाहिए कुछ अच्छे उत्पाद या सेवा के माध्यम से मूल्य और धन बनाना बाकी चीजें अपने आप पालन करेंगी।


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