Automobile marketplace Droom attains Unicorn Status after pre-IPO funding

Enfluencer Media


एक ऑनलाइन ऑटोमोबाइल मार्केटप्लेस ड्रूम, 1.2 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन पर प्री-आईपीओ फंडिंग राउंड में 200 मिलियन डॉलर जुटाने के बाद भारत के यूनिकॉर्न क्लब का सदस्य बन गया है। इस साल, भारत ने यूनिकॉर्न सूची में 17 स्टार्टअप देखे हैं।

कंपनी ने मौजूदा और नए दोनों निवेशकों जैसे 57 स्टार्स और सेवन ट्रेन वेंचर्स की भागीदारी दिखाई। ड्रूम भी 2022 तक सार्वजनिक होने की योजना बना रहा है और इसका लक्ष्य भारत में या अमेरिका के नैस्डैक पर सूचीबद्ध होना है।

कंपनी के अनुसार, इस फंड का इस्तेमाल सात साल पुराने स्टार्टअप द्वारा भारत के शीर्ष 100 शहरों और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में विस्तार करने के साथ-साथ अपनी अंतिम-मील डिलीवरी क्षमताओं में सुधार के लिए किया जाएगा।

“पिछले सात वर्षों में, हमने ऑटोमोबाइल ऑनलाइन खरीदने और बेचने के लिए एक पूर्ण प्रौद्योगिकी-आधारित एंड-टू-एंड ट्रांजेक्शनल मार्केटप्लेस बनाने के लिए लाखों डॉलर और हजारों मानव घंटे का निवेश किया है,” संदीप अग्रवाल, संस्थापक और सीईओ ने कहा, ड्रूम।

कंपनी के लिए वर्तमान वार्षिक रन-रेट सकल व्यापारिक मूल्य (GMV) में $1.7 बिलियन और शुद्ध राजस्व में $54 मिलियन है। वित्त वर्ष 2021 में ड्रूम 2 अरब डॉलर का जीएमवी और 65 मिलियन डॉलर से अधिक का शुद्ध राजस्व हासिल करने की राह पर है।

ड्रूम अपने मौजूदा आकार, प्रौद्योगिकी-संचालित व्यवसाय और परिचालन दक्षता के कारण लाभप्रदता के उन्नत चरण में है। अग्रवाल ने कहा, “महामारी के बाद की दुनिया में, हम ऑटोमोबाइल खरीद और बिक्री में तेजी से ऑनलाइन बदलाव की उम्मीद करते हैं।”

ड्रूम ने यह भी बताया है कि उपभोक्ता तेजी से राइड-शेयरिंग या सार्वजनिक परिवहन पर कार के स्वामित्व को पसंद कर रहे हैं। कंपनी 2025 तक ऑटोमोबाइल खरीदने और बेचने के लिए अपनी ऑनलाइन पहुंच को 0.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 7% करने की उम्मीद कर रही है।

ड्रूम 2014 का AI-संचालित ऑटोमोबाइल मार्केटप्लेस है। इसके प्लेटफॉर्म पर 1.1 मिलियन ऑटोमोबाइल का डेटाबेस है, जिसमें 1,105 शहरों में 20,600 से अधिक ऑटो डीलरों की इन्वेंट्री में कुल 15.7 बिलियन डॉलर है।

कंपनी, एक बाज़ार के रूप में, बढ़िया चयन, कम कीमत, विश्वास, पारदर्शिता और सुविधा जैसे सौदे प्रदान करती है। ड्रूम के 6.5 मिलियन+ फेसबुक फॉलोअर्स हैं, जो इसे भारत में सबसे बड़ा ऑटो-केंद्रित समुदाय बनाता है।

ड्रूम ने ऑरेंज बुक वैल्यू, ईसीओ, हिस्ट्री, डिस्कवरी और फाइनेंशियल सर्विसेज सहित इस्तेमाल किए गए ऑटोमोबाइल पर केंद्रित डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए एक अद्भुत पारिस्थितिकी तंत्र विकसित किया है। ऑनलाइन ऑटोमोबाइल लेनदेन में 80% बाजार हिस्सेदारी के साथ। क्रंचबेस वेबसाइट के अनुसार, 1 अक्टूबर, 2020 को ड्रूम ने विसिओलैब आइडियाज प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण किया।

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